Buy Ayurvedic & Herbal Healthcare products online in India

Leucorrhoea kya hota hai

ल्यूकोरिया क्या होता है ।Leucorrhoea kya hota hai

इसमें महिला की योनि से सफेद रंग का चिपचिपा पदार्थ निकलता रहता है। इस डिस्चार्ज से दुर्गंध आती है और योनि मार्ग में खुजली और जलन होने लगती है। इसकी अधिकता से स्त्री को शारीरिक और मानसिक दुर्बलता हो जाती है। ल्यूकोरिया में महिला को शारीरिक और मानसिक पीड़ा होती है। महिलाएं चाहकर भी इस समस्या से नहीं बच सकती हैं। महिलाओं के जीवन में स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हमेशा बनी रहती हैं। इन्हीं शारीरिक समस्याओं में से एक है ल्यूकोरिया की मुख्य समस्या। यह समस्या 70% से 90% महिलाओं में होती है।

ल्यूकोरिया या श्वेत प्रदर होने के मुख्य कारण है:

भोजन में पोषण की कमी

Healthy food


अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं कभी भी अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखती हैं। वह खाने का सही इस्तेमाल नहीं करती है जिससे उसे खाने में सही पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। महिलाओं को सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, मिनरल्स आदि सही मात्रा में नहीं मिल पाते हैं। इससे भी महिला को ल्यूकोरिया हो जाता है।

अधिक काम के कारण


जब कोई महिला मेहनत करती है तो उस समय भी ल्यूकोरिया की समस्या बढ़ जाती है। कामकाजी महिलाएं या घर से बाहर नौकरी करने वाली महिलाओं को यह समस्या होती है।

बैक्टीरिया के कारण होता है


वजाइना में ठीक से साफ-सफाई न रखने की वजह से अंदर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। यह बैक्टीरिया ल्यूकोरिया बढ़ने का मुख्य कारण होता है। कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें इस बीमारी के बारे में ठीक से जानकारी नहीं होती है। कम जानकारी के कारण वह साफ-सफाई की ओर ध्यान नहीं दे पाती है।

अधिक तनाव लेने के कारण


स्त्री छोटी सी समस्या को शीघ्र ही बड़ी समझ लेती है और उसके बारे में सोच कर अपने भीतर मानसिक तनाव पैदा कर लेती है। ज्यादा सोचने से भी महिलाओं को ल्यूकोरिया की समस्या होने लगती है। बहुत अधिक मानसिक तनाव भी इस समस्या को जन्म देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कम वजन के कारण


वह स्त्री जो शारीरिक रूप से कमजोर हो या जिसका वजन बहुत कम हो। उन सभी को ल्यूकोरिया की समस्या मुख्य रूप से होगी क्योंकि उनका वजन उनकी उम्र के अनुसार नहीं बढ़ता है जिसके कारण उन्हें ल्यूकोरिया हो जाता है।

फास्ट फूड का सेवन

कई बार देखा गया है कि ज्यादा फास्ट फूड खाने से भी ल्यूकोरिया की समस्या हो जाती है। फास्ट फूड कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा देता है

ल्यूकोरिया क्या है।Leucorrhoea kya hai


इसमें महिला की योनि से सफेद रंग का चिपचिपा पदार्थ निकलता रहता है। इस डिस्चार्ज से दुर्गंध आती है और योनि मार्ग में खुजली और जलन होने लगती है। इसकी अधिकता से स्त्री को शारीरिक और मानसिक दुर्बलता हो जाती है।

ल्यूकोरिया के लक्षण । Leucorrhoea ke lakshan

बार-बार पेशाब आने की समस्या।
योनि मार्ग में जलन महसूस होना।
योनि में खुजली और जलन।
कमज़ोर महसूस
शारीरिक थकावट।
कमर और जोड़ों में दर्द।
योनि से निकलने वाले स्राव में दुर्गंध आना।
स्त्री के व्यवहार में चिड़चिड़ापन।

ल्यूकोरिया कितने प्रकार का होता है।

अब तक की जानकारी और तथ्यों से पता चला है कि ल्यूकोरिया मुख्य रूप से पांच प्रकार का माना जाता है। इसके रूप और परिभाषाएँ अलग-अलग हैं।

ल्यूकोरिया में क्या नहीं खाना चाहिए।

यह एक गंभीर समस्या है, इसलिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मुख्य रूप से फास्ट फूड, लाल मिर्च, समोसा, कचौरी, मोमोज, अंडा, मांस, चाय, कॉफी, बर्गर, तले हुए आलू, गोल गप्पे और मिर्च का पानी, हॉटडॉग, चाप, चाउमीन, स्प्रिंग रोल, फ्रेंच फ्राइज, दही, अचार, खट्टे पदार्थ , लहसुन, सिरका आदि से बचना चाहिए।

ल्यूकोरिया का आयुर्वेदिक इलाज क्या है।

आंवला ल्यूकोरिया के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय है। आयुर्वेद में इसे सर्वोत्तम औषधि माना गया है। इसके चूर्ण को आप सुबह और शाम ताजे पानी के साथ प्रयोग कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको काफी फायदा मिलेगा और ल्यूकोरिया की समस्या कम होने लगेगी।
अगर आप ल्यूकोरिया से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो आपको अमन हेल्थ केयर के आयुर्वेदिक और हर्बल लिकोगुड कैप्सूल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आपको काफी फायदा मिलेगा।

Likogood कैप्सूल।Likogood capsules

महिलाओं की समस्या ल्यूकोरिया या सफेद पानी के लिए Likogood Capsules

अमन हेल्थ केयर से ऑनलाइन महिलाओं में ल्यूकोरिया के इलाज के लिए लाइकोगूड भारत में सबसे अच्छी हर्बल दवा है। सफेद पानी के रंग में बदलाव और सफेद पानी की मात्रा का बढ़ना ल्यूकोरिया के संक्रमण के खतरे को दर्शाता है। हमारा लाइकोगुड न केवल ल्यूकोरिया के संक्रमण को रोकता है बल्कि इससे पीड़ित लोगों की समस्या को भी जड़ से खत्म करता है। ल्यूकोरिया संक्रमण के कई कारण हो सकते हैं लिकोगुड शुद्ध जड़ी बूटियों से बना है और ल्यूकोरिया के उपचार के लिए सर्वोत्तम परिणाम देता है। यह महिलाओं के लिए हमारे सबसे अच्छे हर्बल और आयुर्वेदिक उत्पादों में से एक है।

Likogood Capsules / लिकोगुड कैप्सूल के लाभ

Likogood capsule benefits

ल्यूकोरिया की समस्या को करे दूर।
सफेद पानी की समस्या को दूर करे।
पूर्ण आयुर्वेदिक चिकित्सा।
कोई दुष्प्रभाव नहीं।
ल्यूकोरिया के संक्रमण को दूर करता है।
लाइको गुड को शुद्ध जड़ी बूटियों से बनाया गया है।

कुछ सावधानियों का प्रयोग करें

कॉटन के अंडरगारमेंट्स ही पहनें।
टाइट कपड़े पहनने से बचें।
रोजाना हरी सब्जियां और फल खाएं।
जंक फूड से दूर रहें।
अच्छे स्वास्थ्य और फिट शरीर के लिए व्यायाम करें।

डॉक्टर से परामर्श

यदि आप ल्यूकोरिया या हेल्थ केयर से सम्बन्दित कोई भी जानकारी या परामर्श लेना चाहते है तो हमारी डॉक्टर्स की टीम से संपर्क कर सकते है या फिर हमारी वेबसाइट www.amanhealthcare.in पर विजिट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *