Aman Health Care
#swapandoshmedicine #swapandoshmeaninginhindi #swapandoshkekaran #swapandoshkailaj

आज इस लेख में हम आपको स्वप्नदोष के बारें में बताएगें। Nightfall in Hindi

आज के इस मोर्डरन समय में ज्यादातर लोगों की जीवनशैली गलत होती जा रही है और इस कारण इंसान को कई रोग सौगात में मिल रहे है। अगर हम हमारे युवाओं की बात करें तो  हमारा युवा ज्यादातर समय मोबाइल पर ही लगा रहता है और फोन पर अश्लिल विडियों देखना जैसी गलत आदतों में पड़ जाता है। इन गलत आदतों का नतीजा यह होता है कि लड़को को स्वप्नदोष की समस्या आ जाती है। हालांकि, युवा लड़को को स्वप्नदोष होना एक आम समस्या है। किसी भी उम्र के पुरुष इससे पीड़ित हो सकते है। इसलिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको इस लेख में स्वप्नदोष क्या है इसके लक्षण, कारण और आयुर्वेदिक इलाज  के बारे में बताएंगें इसलिए पूर्ण जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

स्वप्नदोष क्या है – Swapandosh Kya Hai

सोते समय लिंग से वीर्य निकलने की क्रिया को स्वप्नदोष यानी Nightfall कहते है Nightfall meaning स्वप्नदोष में लिंग से वीर्य अपने आप निकलता है। आमतौर पर यह सैक्स Sex के सपने देखने की वजह से होता है। हालांकि कई दफा जागने के बाद वो सपने याद नहीं रहते है। स्वप्नदोष के दौरान रोगी अपने लिंग का स्पर्श नहीं करता इसलिए उसको उत्तेजना का अनुभव नहीं होता। यह हस्तमैथुन से बिल्कुल अलग है। स्वप्नदोष की स्थिति व्यक्ति का मष्तिष्क पैदा करता है और क्योंकि आप सपने में होते है, इसलिए यह पहचाना मुश्किल हो जाता है कि व्यक्ति सैक्स की वास्तविक स्थिति में है या फिर काल्पनिक। स्वप्नदोष अचानक होता है इस पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होता है।

स्वप्नदोष के लक्षण – Swapandosh k Lakshan

स्वप्नदोष से संबंधित लक्षण और संकेत निम्नलिखित है।

•       निंद ना आना

•       बैचेनी होना

•       शीघ्रपतन की समस्या Premature Ejaculation

•       शरीर में सुस्ती व कमजोरी महसूस होना

•       पेशाब करने में कठिनाई होना

•       पेशाब करने पर लसदार स्राव निकलना

स्वप्नदोष के कारण – Swapandosh k Karan

  • सैक्स के बारे में ज्यादा सोचना
  • खुद को सपने में सैक्स करते हुए देखना
  • उल्टा सोने के कारण
  • पेट में गर्मी तथा कब्ज होने के कारण
  • दुध से बनी चीजों का सेवन करने से, रात को गर्म दूध पिकर सोने से

क्या स्वप्नदोष लड़कियों को होता है- Nightfall in Girl

अध्ययनों में पाया गया है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक और लगातार नाइट फॉल का अनुभव होता है। ऐसा माना जाता है कि Nightfall in Girl महिला में स्वप्नदोष का अनुभव पुरुष के स्वप्नदोष के अनुभव की तुलना में सही से पहचानना बहुत कठिन हो सकता है। लेकिन सन् 1953 में डॉ अल्फेड किंस्ले ने करीब 6 हजार महिलाओं पर शोध किया। इनमें से 37 फीसदी महिलाओं का कहना है कि 45 साल की उम्र तक कम से कम एक बार उन्हें स्वप्नदोष का अनुभव हुआ है। वहीं इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि जिन महिलाओं को सैक्स जीवन में ऑर्गेज्म की प्राप्ति कम होती है, उनके साथ स्वप्नदोष की समस्या ज्यादा होती है।

स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज – Swapandosh ka  Ayurvedic ilaj

स्वप्नदोष की वजह से शरीर में कमजोरी आने लगती है। रोगी का किसी भी काम में मन नहीं लगता और धीरे धीरे उसका स्टेमिना कम होने लगता है। इसके अलावा फुर्ती कम हो जाती है जिससे व्यक्ति आलसी हो जाता है। स्वप्नदोष के बारे में परिवार और दोस्तों के साथ चर्चा करना शर्मनाक है, इसलिए सही इलाज व सही जानकारी प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका डॉक्टर से मिलना है।

Swapandosh Ka Ayurvedic Upchar लेकिन अगर आप डॉक्टर के पास भी नहीं जाना चाहते तो भी आप घर बैठे स्वप्नदोष का आयुर्वेदिक इलाज Ayurvedic Treatment Of Nightfall कर सकते है। आप टाईम ऑन कैप्सूल TIME ON CAPSULES  का सेवन करें।  नाश्ते के आधे घण्टे बाद 1 कैप्सूल पानी के साथ लें। टाईम ऑन कैप्सूल पहले दिन से ही स्वप्नदोष  को बंद करता है। रोगी टाईम ऑन कैप्सूल का सेवन 30 दिन तक जरुर करें ताकि भविष्य में दोबारा आपको स्वप्नदोष होने की संभावना ना हो।

Time On Herbal Capsule

अधिक जानकारी के लिए आप हमें वॉटस्एप पर मैसेज कर सकते है। संपर्क सूत्र- 8607500007  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *